Home PORTAL SERVICES What documents are available in all categories of PAN card?/ पैन कार्ड की सभी केटेगरी में कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं ?

What documents are available in all categories of PAN card?/ पैन कार्ड की सभी केटेगरी में कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं ?

0
What documents are available in all categories of PAN card?/ पैन कार्ड की सभी केटेगरी में कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं ?








पैन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता

– किसी भी उम्र का व्यक्ति, व्यक्तियों का समूह, ट्रस्ट, LLP, फर्म या संयुक्त उपक्रम पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए उम्र की कोई न्यूनतम या अधिकतम सीमा तय नहीं है। आवेदन पत्र के साथ जरूरी शुल्क और दो पासपोर्ट साइज के फोटो के अलावा आवास प्रमाण पत्र और पहचान प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है।

पैन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

– PAN कार्ड बनवाने के लिए दो अलग-अलग तरह के फॉर्म की मदद से आवेदन किया जाता है। इनमें से एक फॉर्म भारतीय नागरिकों के लिए है, वहीं दूसरा अनिवासी भारतीयों के लिए है। भारतीय नागरिक फॉर्म 49A की मदद से पैन कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं। ये फॉर्म भारतीय नागरिकों, कंपनियों और भारत में पैदा हुए और पले-बढ़े लोगों के लिए है। वहीं फॉर्म 49AA उन लोगों के लिए है जो भारत के निवासी नहीं हैं लेकिन भारत में रहकर कोई बड़ी कंपनी, ट्रस्ट या एसोसिएशन चला रहे हैं। दोनों तरह के फॉर्म इंकम टैक्स विभाग, NSDL और UTIITSL की वेबसाइट से हासिल किए जा सकते हैं।

व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज

पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते वक्त पहचान प्रमाण पत्र और आवासीय पते का प्रमाण पत्र, दोनों के लिए दस्तावेज जमा कराने होते हैं। व्यक्तिगत पहचान पत्र के लिए नीचे दिए गए दस्तावेजों की लिस्ट में से किसी एक दस्तावेज का इस्तेमाल करते हुए आवेदन दिया जा सकता है।

1- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस, पासपोर्ट, फोटो लगा राशन कार्ड, हथियार का लायसेंस, आवेदक का फोटोयुक्त पेंशनर कार्ड, केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा योजना का कार्ड इनमें से किसी एक दस्तावेज की प्रतिलिपि (फोटोकॉपी) पैन कार्ड बनवाने के लिए बतौर पहचान प्रमाण पत्र दी जा सकती है। इसके अलावा केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र भी पैन कार्ड बनवाने के लिए मान्य हैं। 
– संसद सदस्य या विधानसभा सदस्य या नगर पार्षद या गजेटेड अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर किए गए आवेदक के पहचान प्रमाण पत्र की मूल कॉपी भी पहचान प्रमाण पत्र के लिए मान्य है। 
– बैंक लेटरहेड पर आवेदक के अटेस्टेड (अनुप्रमाणित) फोटो और अकाउंट नंबर के साथ जारी करने वाले ब्रांच अधिकारी के नाम और स्टाम्प के साथ मूल प्रमाण पत्र। 

आवासीय पते के प्रमाण पत्र हेतु जरूरी दस्तावेज

– आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लायसेंस, पासपोर्ट, जीवनसाथी का पासपोर्ट, डाकघर की पासबुक जिसमें आवेदक का पता हो, नवीनतम संपत्ति कर निर्धारण आदेश, सरकार द्वारा जारी मूल निवासी प्रमाण पत्र, केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी आवास आवंटन प्रमाण पत्र (तीन साल से ज्यादा पुराना ना हो), संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज, इनमें से किसी एक दस्तावेज की फोटोकॉपी बतौर आवास प्रमाण पत्र इस्तेमाल की जा सकती है।
– इनके अलावा बिजली बिल, लैंडलाइन टेलीफोन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल, पानी के कनेक्शन का बिल, LPG गैस कनेक्शन कार्ड या बुक या पाइप गैस बिल की फोटोकॉपी, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट या जमा खाता स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की फोटोकॉपी, इन सब दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी जो कि तीन महीने से ज्यादा पुरानी ना हो, वो भी आवास प्रमाण पत्र के तौर पर दी जा सकती है।
– ऊपर दिए गए दस्तावेजों के अलावा संसद सदस्य या विधानसभा सदस्य या नगर पार्षद या गजेटेड अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर दिए गए आवेदक के आवास प्रमाण पत्र की मूल कॉपी भी इसके लिए चल जाती है। साथ ही नियोक्ता द्वारा दिए गए आवास प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी भी दी जा सकती है।

नाबालिग होने की स्थिति में जरूरी दस्तावेज

– आवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम यानी उसके नाबालिग होने की स्थिति में पहचान या आवास दोनों ही तरह के सबूत के तौर पर उसके माता-पिता या अभिभावक के दस्तावेज लगाए जाते हैं। 
– नाबालिग के HUF (हिंदू अविभाजित परिवार) का सदस्य होने की स्थिति में परिवार के प्रमुख द्वारा बनवाए गए एक शपथ पत्र, जिसमें नाबालिग और उसके पिता के नाम का उल्लेख के साथ ही आवासीय पते की जानकारी भी हो, इसे पहचान और आवासीय पते के प्रमाण पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।


व्यक्तिगत और HUF से अलग मामलों में जरूरी हैं ये दस्तावेज

कंपनी– रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज की ओर से जारी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी।

पार्टनरशिप फर्म्स– रजिस्ट्रार ऑफ फर्म्स की ओर से जारी रजिस्ट्रेशन या पार्टनरशिप डीड की कॉपी।

लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (LLP)– सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन की कॉपी जिसे रजिस्ट्रार ऑफ LLP ने जारी किया हो।

पर्सन (ट्रस्ट)– ट्रस्ट डीड की कॉपी या चैरिटी कमिश्नर की ओर से जारी सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन नंबर की कॉपी।

एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स, बॉडी ऑफ इंडिविजुअल्स, लोकल ऑथोरिटी, या आर्टिफिशियल ज्यूरिडिकल पर्सन– इनमें से कोई एक, एग्रीमेंट की कॉपी, चैरिटी कमिश्नर या रजिस्ट्रार ऑफ कॉ-ऑपरेटिव सोसायटी या किसी अन्य सक्षम अधिकारी की ओर से जारी रजिस्ट्रेशन नंबर का सर्टिफिकेट, केंद्र या राज्य सरकार के किसी विभाग की ओर से जारी पहचान और आवास के बारे में बताने वाला अन्य कोई दस्तावेज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here