Home Blog And Tutorials मृत्यु प्रमाण पत्र Death Certificate Online आवेदन कैसे करे Mrityu Praman Patra Kaise Banaye Online

मृत्यु प्रमाण पत्र Death Certificate Online आवेदन कैसे करे Mrityu Praman Patra Kaise Banaye Online

0
मृत्यु प्रमाण पत्र Death Certificate Online आवेदन कैसे करे Mrityu Praman Patra Kaise Banaye Online

हैलो दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है Death Certificate Kaise Banaye यदि आप भी जानना चाह रहे है की Mrityu Praman Patra Kaise Banta Hai तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। Death Certificate Kya Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे।

राज्य सरकार नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर रही है। प्रमाणपत्रों से संबंधित सभी सेवाओं को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए, सरकार ने एक वेबसाइट लॉन्च की है। प्रमाणपत्रों में से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की जिम्मेदारी भी ई-डिस्ट्रिक्ट को प्रदान की गई है। मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए अनुरोध मृत व्यक्ति के रिश्तेदारों या परिवार के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है। न्यायिक और सरकारी दायित्वों से मुक्त करने के लिए, संपत्ति विरासत से संबंधित विवादों को निपटाने और पारिवारिक बीमा के लिए, मृत्यु की तारीख, व्यक्तिगत सामाजिक को प्रमाणित करने के लिए प्रमाण पत्र पर मुकदमा दायर किया जा सकता है। यह व्यक्ति की मृत्यु के तथ्य को साबित करने और अन्य लाभों को अधिकृत करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। मृत्य प्रमाण पत्र के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है

मृत्यु प्रमाण पत्र Mirtyu Praman Patra क्या है –

मृतक के लिए लोगों के लिए निकटतम जारी एक आधिकारिक दस्तावेज है बताते हुए व्यक्ति के बारे में विवरण। इसमें मृत्यु के समय, कारण और स्थान का उल्लेख होगा व्यक्ति। यह भी व्यक्ति के बारे में अन्य व्यक्तिगत जानकारी का उल्लेख करने के लिए यह करने के लिए होगा एक विशिष्ट व्यक्ति। इसका आमतौर पर मतलब है कि आपको एम्बुलेंस या किसी को प्राप्त करना होगा मृत्यु का कारण प्रदान करने में सक्षम और अन्य चिकित्सकीय रूप से प्रासंगिक जानकारी से कनेक्ट करने के लिए व्यक्ति।  मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी / पुलिस स्टेशन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

मृत्यु प्रमाण पत्र Mrityu Praman Patra प्राप्त करने के लिए आवश्यकता –

मृत्‍यु की रिपोर्ट या इसका पंजीकरण परिवार के मुख्‍या के द्वारा किया जा सकता है यदि यह घर पर होती है; यदि यह अस्‍पताल में होती है तो चिकित्‍सा प्रभारी द्वारा, यदि यह जेल में होती है तो जेल प्रभारी के द्वारा यदि शव लावरिश पड़ा हो तो ग्राम के मुख्‍या या स्‍थानीय स्‍थान प्रभारी द्वारा किया जाता है।मृत्‍यु प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए आपको पहले मृत्‍यु का पंजीकरण करना है। मृत्‍यु का पंजीकरण संबंधित प्राधिकारी के पास इसके होने के 21 दिनों के भीतर पंजीयक द्वारा निर्धारित प्रपत्र भर करके किया जाना है।तब उचित सत्‍यापन के बाद मृत्‍यु प्रमाणपत्र जारी किया जाता है।यदि मृत्‍यु होने के 21 दिन के भीतर इसका पंजीकरण नहीं किया जाता है तो पंजीयक,क्षेत्र मजिस्‍ट्रेट से निर्धारित शुल्‍क के साथ यदि विलम्‍ब पंजीकरण है तो अनुमति अपेक्षित है।जिस आवेदन प्रपत्र में आपको आवेदन करने की आवश्‍यकता है वह क्षेत्र के या पंजीयक के पास उपलब्‍ध होता है जो मृत्‍यु के रजिस्‍टर का रखरखाव करता है। आपको मृत व्‍यक्ति के जन्‍म का प्रमाण एक वचनपत्र जिसमें मृत्‍यु का समय और तारीख विनिर्दिष्‍ट हो, राशन कार्ड की एक प्रति और न्‍यायालयीन स्‍टैम्‍प के रूप में अपेक्षित शुल्‍क भी जमा करने की आवश्‍यकता हो सकती है। जब कानूनी आवश्यकताएं व्यक्ति की मौत के बाद से निपटने। सबसे महत्वपूर्ण में से एक, यह सुनिश्चित करना कि व्यक्ति प्राकृतिक कारणों से मर गया। अगर वहां था कुछ तत्व, सबूत या संदेह, बेईमानी के खेल में शामिल हैं, जो चीजों और को बदल देगा पुलिस इसे सुलझाने के लिए शामिल होगी। इसका मतलब पुलिस विभाग में मामला दर्ज करना भी है उसी के बारे में।एक बार जब सारी जानकारी सामने आ जाती है, तो आपको मूल रूप से मृत्यु प्रमाणपत्र की भी आवश्यकता होगी कागजी कार्रवाई और प्रलेखन को संभालने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, अंतिम से निपटना संस्कार, व्यक्ति के धर्म या मान्यताओं पर निर्भर करता है। शरीर को हिलाने पर भी, पोस्ट करें व्यक्तियों की मृत्यु को मंजूरी दी जानी चाहिए, क्योंकि इसे सबूतों के साथ छेड़छाड़ माना जा सकता है।

मृत्यु प्रमाण पत्र Mrityu Praman Patra के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे –

राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत की है, जिसमे से एक मृत्यु प्रमाण पत्र भी है।हम आपको Online मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने की प्रोसेस बता रहे है। तो जानते है Online Death Certificate Kaise Banaye :

  • ऑनलाइन पंजीकरण करने हेतु प्रपत्र  दिखाई देगा इस पर आप अपनी सारी डिटेल भरे
Birth Certificate Online in Uttar Pradesh- {जन्म प्रमाण ...
  •  पासवर्ड या ओटीपी कोड डालें
मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म उत्तर ...
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • उत्तर प्रदेश मृत्‍यु  प्रमाणपत्र आपके सामने स्क्रीन पर होगा|
आवेदन फॉर्म उत्तर प्रदेश Mrityu Praman Patra ...

मृत्यु प्रमाण पत्र Mrityu Praman Patra पद प्राप्त करने के बाद क्या होता है –

एक बार मृत्यु प्रमाणपत्र बन जाने के बाद, इसे जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रार के पास रखा जाएगा। उन लोगों को अनुमति देता है, जो जरूरत पड़ने पर एक प्रति प्राप्त करने के लिए व्यक्ति से जुड़े होते हैं, हालांकि, उनके पास है कुछ सबूत प्रदान करने के लिए कि वे संबंधित हैं या प्रश्न में व्यक्ति से जुड़े हैं। लोग हमेशा उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने परिवार के किसी सदस्य का मृत्यु प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं प्रक्रिया है कि वे हाल ही में जन्मे प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते समय होगा

मृत्यु प्रमाण पत्र Mrityu Praman Patra कितने समय में बन जायेगा –

ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र एक सप्ताह के अंदर बन जाता है आवेदन पत्र की ऑनलाइन स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने आवेदन पत्र का क्रमांक डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।जैसे ही आप उस सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके आवेदन पत्र की स्थिति दर्शाई जाएगी।

CONCLUSION

तो दोस्तों इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल , लैपटॉप द्वारा ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। और सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here