Home Blog And Tutorials निवास प्रमाण पत्र Domocile Certificate Online आवेदन कैसे करे Nivas Praman Patra Kaise Banaye Online

निवास प्रमाण पत्र Domocile Certificate Online आवेदन कैसे करे Nivas Praman Patra Kaise Banaye Online

0
निवास प्रमाण पत्र Domocile Certificate Online आवेदन कैसे करे Nivas Praman Patra Kaise Banaye Online

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है Domocile Certificate kaise banaye यदि आप अभी जानना चाह रहे है की Nivas Praman Patra kaise banta Hai तो आप बिल्कुल सही जगह पे आये है इसके साथ आप यह भी जानेगे की Domocile Certificate ke Liye Document क्या लगते है Nivas Praman Patra kya Hai यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेगे और और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे।

ऐसे बहुत से दस्तावेज़ होते है जिनकी हमें सरकारी कामों या हमारे महत्वपूर्ण कार्यों में जरुरत होती है। निवास प्रमाण पत्र भी उनमें से ही एक है। यह एक आवश्यक दस्तावेज़ होता है। निवास प्रमाण पत्र का हमारे पास होना बहुत ज़रुरी है नहीं तो हमारे बहुत से काम रुक जाते है और हमें परेशान होना पड़ता है।आपने भी अगर अभी तक निवास प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो जल्द ही बनवा ले। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक बहुत ज़रुरी दस्तावेज़ है। आय प्रमाण पत्र के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है।

निवास प्रमाण पत्र Nivas Praman Patra क्या है –

भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा निवास प्रमाण पत्र Domocile Certificate प्रदान किया जाता है, यह भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया सरकारी दस्तावेज़ है। हमें सभी सरकारी कामों के लिए निवास प्रमाण पत्र की जरुरत होती है। जिसके द्वारा कई सेवाओ का लाभ लिया जा सकता है| अब निवास प्रमाण पत्र प्रदान करने की व्यवस्था ऑनलाइन हो गयी है, इससे पूर्व यह व्यवस्था ऑफलाइन थी,निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको तहसील कचहरी के कई चक्कर काटने पड़ते थे। व्यक्ति को लंबी लंबी लाइनों में लगना पड़ता था जिससे जनता को कई प्रकार की परेशानियों को सामना करना पड़ता था महीनों अपना समय बर्बाद करना होता था। तब जाकर कहीं आप अपना निवास प्रमाण पत्र बनवा पाते थे। |निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता प्रत्येक रोजगार के लिए आवेदन  और स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने में अधिक पड़ती है | लेकिन अब ऐसा नहीं है। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के नागरिकों को काफी सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। अब आप बिना किसी ऑफिस के चक्कर काटे घर बैठे आसानी से यूपी निवास प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं। इसके साथ ही निवास प्रमाण पत्र बनवाने में कोई ज्यादा समय भी नहीं लगता है। 1 हफ्ते के अंदर आपका प्रमाण पत्र आपको आपको प्राप्त हो जाता है। ऑनलाइन घर बैठे उत्तर प्रदेश आप निवास प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। साथ ही आपको इसके लिए कितनी फीस भरनी होगी। इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। हम यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इस पेज पर निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और आवश्यक डाक्यूमेंट्स के विषय में जानकारी दी जा रही है |

निवास प्रमाण पत्र Nivas Praman Patra कैसे बनाये –

राज्य सरकार ने प्रदेश के नागरिकों को इतनी सुविधाएं प्रदान कर दी हैं। कि वह लगभग सभी सरकारी कार्यों को घर बैठे अपने लैपटॉप,मोबाइल के द्वारा पूरा कर सकते हैं। आज सरकार ने विभिन्न विभागों के सभी कार्यों को ऑनलाइन कर दिया है। इसके साथ ही यदि आप किसी सरकारी योजना अथवा अन्य किसी कार्य के लिए निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आप घर बैठे आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही जिन लोगों को तकनीकी का ज्ञान ज्यादा नहीं है। उनके लिए सरकार ने जन सेवा केंद्र की भी सुविधा प्रदान की है। जहां पर जाकर आप इन सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप खुद अपने आप निवास प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना सकते हैं। तो आप बड़ी आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हम यहां आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। जिसका उपयोग करके आप आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। निवास प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में जानने से पहले हमें यह जान लेना आवश्यक है। कि निवास प्रमाण पत्र क्या होते हैं। और एक बार बन जाने के बाद के बाद इन की वैधता कितने समय तक की होती है।

निवास प्रमाण पत्र Nivas Praman Patra के लिए Documents –

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिनके साथ ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। तो जानते है निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए दस्तावेज़ कौन से लगते है,जो कि कुछ इस प्रकार हैं –

  • पहचान पत्र जैसे – आधार कार्ड , वोटर ID कार्ड , बिजली का बिल
  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • वेतन भोगी होने की स्थिति में वेतन पर्ची
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • 1 फोटो

निवास प्रमाण पत्र Nivas Praman Patra कैसे बनाये –

यदि आप उत्तर प्रदेश के हैं और आपको निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। और आप ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप बड़ी आसानी से कर सकते है ,राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को कई प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत की है, जिसमे से एक निवास प्रमाण पत्र भी है।हम आपको Online निवास प्रमाण पत्र बनाने की प्रोसेस बता रहे है। तो जानते है Online Domocile Certificate Kaise Banaye :

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार विजिट कर रहे हैं। तो सबसे पहले आपको अपना यहां एक अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आप न्यू यूजर रजिस्टर पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना सकते हैं। और यदि आपका पहले से अकाउंट है। तो आप अपना लॉगिन ID और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं।
यूपी आय जाति निवास प्रमाणपत्र ...
  • अपना अकाउंट बनाने के पश्चात आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा।
जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन उत्तर ...
  • लॉगिन करने पर आपको आवेदन करें विकल्प के बाद समस्त सेवाएं विकल्प पर क्लीक करें। अब आपको यहाँ यूपी आय जाति निवास प्रमाणपत्र में से जिसके लिए भी आवेदन करना चाहते हैं। उसको सेलेक्ट करना होगा।
यूपी आय जाति निवास प्रमाणपत्र ...
  • जिसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहाँ आपको आय जाति निवास जिसके लिए आवेदन करना चाहते हैं उस पर क्लीक करें। अब आपको अपना आवेदन पत्र भरना होगा
निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन ...
  • हमारे सामने पूरा फॉर्म खुलेगा उस को सही सही भर कर सबमिट पर क्लिक करना है
  • सबमिट करने के बाद एक फॉर्म ओर खुलेगा उसको भी भर कर सबमिट करना है
  • फिर पेमेंट करने का ऑप्शन आयगा जहाँ पर नेट बैंकिंग ओर एटीएम के जरिये पेमेंट कर सकते हैं
  • जब एक बार पेमेंट हो जायेगा तो आप 30 सेकंड बाद आप स्व घोषणा पत्र वाले पेज पर अजायँगे जहाँ पर आपको घोषणा पत्र अपलोड करना है ।
  • जब आप घोषणा पत्र अपलोड कर देंगे तो आपके सामने एक डेट आयगी जोकि आपके प्रमाण पत्र कब तक बनेगा बतयगी और आप अपने फॉर्म की कॉपी भी डाऊनलोड कर सकते हैं ।

निवास प्रमाण पत्र Niavs Praman Patra कितने समय में बन जायेगा –

ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र एक सप्ताह के अंदर बन जाता है आवेदन पत्र की ऑनलाइन स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने आवेदन पत्र का क्रमांक डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप उस सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके आवेदन पत्र की स्थिति दर्शाई जाएगी।

Conclusion

तो दोस्तों इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल , लैपटॉप द्वारा ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। और सरकार द्वारा चलाई जा रही इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here